Loading...

अब नए नोटों पर कुछ लिखा, तो वो हो जायेगा रद्दी

दोस्तों अगर आपको भी नोट पर लिखने की आदत है तो यह आदत आजसे बदल डालिये क्योंकि अब आपने नए नोट पर कुछ भी लिखा तो वह रद्दी का टुकड़ा हो जाएगा क्योंकि आरबीआई ने इसका सर्कुलर जारी कर दिया है. और इसमें लोगों से अपील की गई है कि नोटों पर कुछ लिखे नहीं.

आपने अबसे पहले कई नोटों पर किसी का नाम या कोई नंबर या कोई संदेश लिखा हुआ देखा होगा. अब से पहले हमारे भारतीय मुद्रा पर कुछ लोग अपना संदेश अपना नाम या फिर और भी कुछ कलाकारी चित्रित कर देते थे.

लेकिन अब नए नोट पर अगर आपने कुछ भी लिखा तो भारत के किसी भी बैंक द्वारा उस नोट को स्वीकार नहीं किया जाएगा इस बात का आरबीआई ने सभी बैंकों को निर्देश जारी कर दिया है.

RBI ने बैंकों को निर्देश जारी कर दिए हैं और भविष्य में ऐसे नोट बिल्कुल भी स्वीकार नहीं किए जाएंगे इसके अलावा बताया गया है कि जल्दी ही नोट गिनने की नयी मशीने जर्मनी से आने वाली है यह मशीन नोट पर कुछ लिखा होने पर या उस पर स्क्रेच होने पर उस नोट को बाहर कर देंगे और इसी के चलते ही आरबीआई और तमाम बैंक ऐसे नोटों को बिल्कुल भी स्वीकार नहीं किए जाएंगे.

इस गाइड लाइन के तहत 2,000 और 500 के नोट अभी जारी किए गए हैं और देखने को भी मिल रहा है कि लोगों को ने नोट मिलते ही लोगों ने नोटों पर अपना नाम या फिर कोई न कोई स्लोगन लेकर सोशल मीडिया पर वायरल कर रहे हैं.

नए अपडेट पाने के लिए फेसबुक पेज ज़रूर Like करें !

Loading...
loading...