क्या आप अपने स्मार्टफोन को कंप्यूटर बना सकते है – देखीए कैसे बनाएं

आज कल हर किसी के पास अपना स्मार्टफोन होता है पर स्मार्टफोन में दो ही ऑप्शन दिखते है. पहला फाइल डिलीट कर लें या फिर मेमोरी कार्ड में ट्रांसफर कर लें. और कुछ कर भी नहीं सकते ना। लेकिन आब आप अपने स्मार्टफोन को प्राइमरी बना सकते है आप के पास ऑप्शन है.

phone-and-app

यूएसबी ओटीजी एक ऐसा टूल है जो आपके डेली लाइफ का अहम हिस्सा बन सकता है। जाहिर है आपके पास स्मार्टफोन होगा ही और अगर है तो मेमोरी की समस्या से आप परेशान तो होंगे ही। आपको सिर्फ दो आॅप्शन दिखते हैं- पहला फाइल डीलिट कर लें या फिर मेमोरी कार्ड में ट्रांसफर कर लें।

लेकिन एक ऐसा आॅप्शन आपके पास है जिसे आप प्राइमरी बना लेंगे। अगर आपको यूएसबी ओटीजी के बारे में पता है तो अच्छी बात है, अगर आपको इसके बारे में नहीं पता तो आज जान लीजिए। इस छोटी डिवाइस के जरिए आप अपने स्मार्टफोन से फोटोज, वीडियोज और गाने सहित सहित सभी डेटा को आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

क्या है यूएसबी ओटीजी

यूएसबी ओटीजी यानी यूएसबी आॅन द गो- यह एक स्टैंडर्ड केबल है जिसके जरिए स्मार्टफोन को दूसरे डिवाइस से कनेक्ट किया जा सकता है। आमतौर पर आप मोबाइल को सिर्फ कंप्टूटर से कनेक्ट करते होंगे, लेकिन यूएसबी ओटीजी से किसी भी डिवाइस से अपने स्मार्टफोन को जोड़ सकते हैं। इतना ही नहीं, आप इस केबल के जरिए और भी कई दिलचस्प काम कर सकते हैं।

स्मार्टफोन में यूएसबी ओटीजी का सपोर्ट होना चाहिए

क्या आप अपने स्मार्टफोन को कंप्यूटर बना सकते है

मौजूदा दौर में ज्यादातर स्मार्टफोन्स में यूएसबी ओटीजी का सपोर्ट दिया जाता है। डिवाइस के पैकेजिंग पर भी इसके बारे में लिखा होता है। अगर पैकेजिंग पर इसकी जानकारी नहीं है या आपने सेकंड हैंड स्मार्टफोन खरीदा है तो आप इंटरनेट पर अपने स्मार्टफोन के बारे में जान सकते हैं अगर ओटीजी सपोर्ट होगा तो कनेक्टिविटी फीचर में दर्ज होगा। अब पता कर लिया है कि आपका हैंडसेट ओटीजी को सपोर्ट करता है या नहीं। अब जरुरत है एक ओटीडी केबल की जिसे आप ई-कॉमर्स या दुकान पर खरीद सकते हैं। यह महज 60 रुपये की शुरूआती कीमत के साथ उपलब्ध है।

मोबाइल से कीबोर्ड या माउस भी कनेक्ट कर सकते हैं

अब यूएसबी वाले माउस और कीबोर्ड बाजार में उपलब्ध हैं। हैंडसेट में ओटीजी केबल लगाएं और केबल में दिए गए पोर्ट में माउस या कीबोर्ड को लगाएं। हालांकि यहां इसमें लिमिट है फिर भी इसे यूज किया जा सकता है।

इसके अलावा इसके जरिए माइस कनेक्ट करके आप कर्सर यूज कर सकते हैं। प्लग करते ही आपको कर्सर दिखेगा जिसे माउस के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं। यह एक अलग एक्सपीरिएंस जो आपको शायद पसंद आएगा। आमतौर पर आप पहले एक्सटर्नल हार्ड डिस्क को कंप्यूटर में लगाते हैं फिर अपने मोबाइल का डेटा उसमें स्टोर करते हैं।