Loading...

क्या आप जानते हैं आपके लैपटॉप और मोबाईल के ‘F’ और ‘J’ कीबर्ड बटन उभार क्यों होता है

लैपटॉप मोबाईल और कम्यूटर ने आज हमारी जिंदगी में इस तरह से जगह बनाली है कि इनके बिना कोई भी कार्य हो पाना असम्भब सा लगता है. आज के समय हर कोई मोबाइल का इस्तेमाल कर रहा है. हर कोई Technology से जुड़ा हुआ है. जिन्हें मोबाइल या लैपटॉप कि पूर्णरूप से जानकारी न हो लेकिन फिर भी इनका इस्तेमाल कर रहे हैं.

 लैपटॉप की ‘J’ और ‘F’ पर क्यूँ हैं ये उभार 

ऐसा कहा जाता है कि जिन्होंने कंप्यूट का अविष्कार किया उन्हें भी कंप्यूटर की पूरी जानकारी नही थी. तो फिर हमे कैसे होगी. आजकल लैपटॉप का समय है. हम अपनी रोज़मर्रा की जिंदगी कई काम लैपटॉप से ही करते हैं.

Internet इतनी तरक्की कर चुका है की हम हर बैठे ही देश विदेश की हर जानकारी और भी कई जरूरतों को पलभर में पूरा कर सकते हैं. अगर आप भी Laptop का इस्तेमाल करते हैं तो क्या अपने कभी कीबोर्ड पर ध्यान ‘F’ और ‘J’ बटन पर दिया है. यह उभरे हुए से क्यों दिखते हैं. अगर नहीं तो आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं.

brqf08l5hgnkxj7yofym

आपने देखा होगा कि आपके लैपटॉप के ‘F’ और ‘J’ बटनों पर कुछ उभार है.और अगर आपने ध्यान दिया भी है तो आपने सोचा होगा कि ये कीबोर्ड की मास्टर key है. पर ये Master key नहीं है बल्कि यह कीबोर्ड की बहुत ख़ास keys हैं. Laptop की इन दोनों के अलवा किसी भी key पर कोई उभार नहीं है.

लेकिन इन उभारों का मतलब कुछ अलग ही जिसे जानकर आपको हैरानी होगी. इनका मतलब है आपको निर्देश देना. यह आपको टाइपिंग करने में मदद करने के लिए हैं. जैसे हमें कैसे अंगुली रखकर टाइपिंग करनी चाहिए. लैपटॉप की ये key बहुत ख़ास है यदि सही निर्देश से टाइपिंग की जाए तो हम आसानी से फ़ास्ट टाइपिंग कर सकते हैं.

मोबाइल और कम्प्यूटर में भी होता है 5 का बटन ख़ास क्यों? अगले पेज पर जाएँ

नए अपडेट पाने के लिए फेसबुक पेज ज़रूर Like करें !

Loading...
loading...