सऊदी अरब ने विदेशी हज और उमरह करने वाले यात्रियों के लिये सुविधाएं बड़ाई, शिकायत करने पर मिलेगी सजा।

सऊदी अरब : सऊदी हज मंत्रालय ने हज पर आने वाले यात्रि और उमरह करने वाले यात्रियों के लिए सऊदी सरकार ने हज और उमरह के अधिकारों की रक्षा करने के लिए कुछ नये कानून बनाये गए है मंत्रालय ने यह सुचना अपने आधिकारिक वबेसाइड पर अपने दस्तावेजो को प्रकाशित कर दी है जिस में बताया गया है की यह नियम हज यात्रियों और उमरह करने वाले यात्रियों के अधिकारों की रक्षा करने के लिए बनाये गये है।

सऊदी मंत्रालय ने आगे बताया की वह विदेशी हज यात्रियों के अधिकारों की रक्षा की पुस्टि के लिए उनके रहने ,खाने ,और सफर करने की जरुरत को मुहिया करने वाले लोगो के माध्यम से उनपर निगरानी रखेंगे और इस के अलाबा विदेशी यात्रियों हज के दौरान किसी भी असुविधा के लिए शिकायत कर सकते है जिस के खिलाफ उन लोगो तुरंत कारवाही होगी।

सऊदी अरब के हज मंत्रालय आवास ,भोजन और परिबहन प्रदान करने वाली कंपनियों पर कड़ी निगरानी रखेगी।

हज और उमरह करने वाले यात्रियों के अधिकारों की रक्षा करने वाले यह नियम बनाये गए है। हर यात्री की शिकायतो को सुनना ,जरुरी बात और सही रास्ता बताना ,हज के लिए आये लोगो को लाना और छोडना ,हज करने पर लोगो का सामान शिफ्ट करना ,टाइम पर सामान की सही डिलेवरी होना ,हर हज करने वाले को हज के सही अहकाम बताना ,और उनकी उड़ान बुकिंग के कारवाही देखना।

Facebook Comments