ये है दुनिया का सबसे बड़ा 45 मंज़िला होटल, जिसमे 10000 लक्ज़री कमरे, 70 रेस्टॉरेंट और हेलीपेट – देखिये

नई दिल्ली: दुबई में वैसे कई होटल हैं जो अपने कस्टमर को एक से बढ़कर एक वीआईपी सेबा दे सके हैं, लेकिन ये होटल अपने में एक अजूबा है। होटल ‘अब्राज कुदई’ को मक्का के मध्य में स्थित ‘मनोफिआ’ नाम की जगह पर बनाया जा रहा है।

होटल अब्राज रेगिस्तान के अस्तित्व को नकारते हुए, यह 45 मंज़िल इमारत सऊदी अरब के झिलमिलाते आकाश को छूते हुए प्रतीत होता है। 10,000 कमरों और 70 रेस्टॉरेंट, एक मॉल,एक बडा प्रेयर हॉल और अंडर ग्राउंड पार्किंग वाले इस होटल को बनाने में तकरीबन 350 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे।

इसके लिए सऊदी की सरकार के वित्त मंत्रालय द्वारा फण्ड पारित किया गया है। इसके स्ट्रक्चर को एक किले जैसा रूप दिया गया है, जिसकी गुम्बद जैसी दिखने वाली सेंटर बिल्डिंग चारों और से ऊँची टावर से घिरी हुई है। यह विशाल होटल 23,500 गज के एरिया में बनाया जा रहा है, जिसमें 45 मंज़िल की 12 इमारतों का निर्माण किया जाएगा।

‘अब्राज कुदई’ नाम के इस होटल को मैसर्स ‘दार अल- हंदाशाह’ ने डिज़ाइन किया है और इसके कमरों और रेस्टोरेंट्स के शानदार इंटीरियर के साथ डिज़ाइन करने का जिम्मा लंदन की जानी मानी ‘अरीन हॉस्पिटैलिटी’ कंपनी को दिया गया है।

Facebook Comments