Loading...
Loading...

रेलवे की पटरियों के बीच गिट्टी क्यों डाली जाती है, नहीं पता? आइए हम बताते है

loading...

हम लोग बचपन से ही ट्रेनों में सफर करते आये है और अक्सर सभी लोगो ने देखा होगा की ट्रेनों का आना जाना और तेज गति से गुजरना अपनी और आकर्षित करता है लेकिन सवाल यह है कि मैंने हर जगह देखा है रेल की पटरीयो के बीच में गिट्टी बिछी हुई होती है क्या आप जानते हैं इसके पीछे क्या कारण हो सकता है.

वैसे तो गिट्टी बिछाने का अहम मक्सद यह है की रेलवे पटरी के बीच घर्षण ना हो और जमीन पर रेल के इतने भारी भरकम वज़न से कोई दिक्कत ना हो। तो आइये जानते हैं.

क्या कभी आपके दिमाग़ में कभी ये सवाल तो उठा होगा कि रेलवे पटरी के बीच गिट्टी क्यों डाली जाती है और अगर सवाल नहीं भी उठा तो अब सोच के देखिये। भारत में शायद ही कोई रेलवे पटरी ऐसी होगी जहाँ गिट्टी ना डाली जाती हो। वैसे इस गिट्टी को अंग्रेजी भाषा में “Ballast” कहते हैं। गिट्टी लकड़ी के पटियों को स्थिर रखती है

आपने नोटिस किया होगा की रेलवे पटरी के बीच में लकड़ी के पटिये बिछाए जाते हैं। इन्ही लकड़ी के पटियों को स्थिर रखने के लिए गिट्टी इस्तेमाल होती और गिट्टी घर्षण से भी बचाती है

loading...

इस गिट्टी को रेलवे पटरी पर बिछाए जाने से, लकड़ी के पटिये अपनी जगह से खिसकते नहीं, जिसकी वजह से रेलवे पटरियाँ भी अडिग रहती हैं और उनमें घर्षण नहीं होता यह गिट्टी आम गिट्टी से बिलकुल अलग होती है जैसे हमें नज़र आती है वैसे बिलकुल नहीं होती यह गिट्टी कभी गौर से देखिएगा इसके पत्थर बहुत नुकीले होते है और वज़न में भी आम गिट्टी के मुकाबले इस में ज्यादा होता है और इस ही कारण संतुलन बना रहेता है.

यह गिट्टी को पटरियो पर बिछाने की एक वजह यह भी है की इतनी भारी रेल के चलने से भार का संतुलन बना रहे और ज़मीन पर कोई नुकसान ना आए।दूसरा कारण यह की बारिश का पानी आसानी से बह सके और जमीन धसने का कोई कारण न हो इस गिट्टी को इस तरह से बिछाया जाता है की पटिये ज़मीन की सतह से थोड़े ऊपर की ओर हों ताकि तेज गति से ट्रेन का ध्वनि प्रदुषण से भी बचा जा सके।

सोचिए अगर यह गिट्टी न बिछाई जाती तो सारे रेलवे स्टेशन धूल से सने हुए होते।अपने रोड से एक बस या ट्रक क्या गुजर जाता है पूरी सड़क और आस पास धूल फैल जाती है तो इतनी बड़ी ट्रैन निकलती तो क्या होता तो इस कारण भी गिट्टी धूल से बचाती है

सबसे बड़ा कारन यह भी है कि यदि यह गिट्टी नहीं बिछाई जाती तो रेलवे पटरी के आस पास घास फुस झाड़िया कचरा उग जाता तो रेल का पटरियों से गुज़रना तो भूल ही जाइये। इसलिए भी यहाँ गिट्टी बिछाना ज़रूरी है।

Loading...
नए अपडेट पाने के लिए फेसबुक पेज ज़रूर Like करें !

loading...
Loading...