Loading...

विश्व के ये जहाज बेशकीमती होने के साथ-साथ अपनी लक्ज़री और ताक़त के लिए पहचाने जाते हैं

शायद आप भी बहुत से लोगों की तरह कभी हवाई जहाज में न बैठे हों, पर हिंदी फ़िल्मों ने आपके दिमाग में हवाई जहाज के अंदर और बाहर का नक्शा कुछ इस कदर खींचा है कि बिना इसमें बैठे इसके चप्पे-चप्पे से वाकिफ हैं. इतना सब कुछ जानने के बाद ये तो आप भी जानते होंगे ट्रेन की तरह ही फ्लाइट में भी इकॉनमी और बिज़नेस क्लास नाम की भी एक चीज़ होती है, जिनके किराये से ले कर सर्विस में ज़मीन आसमान का फर्क होता है. आज हम आपको कुछ ऐसी ही फ्लाइट्स के बारे में बता रहे हैं, जो सिर्फ अपने बिज़नेस क्लास के सफ़र के लिए ही पहचानी जाती हैं।

Boeing 747-8 VIP

01

यह दुनिया के सबसे महंगे हवाई जहाज में Boeing 747-8 VIP का नाम शुमार होता है. इसके मालिक हॉन्गकॉन्ग के मशहूर अरबपति Joseph Lau हैं. इसकी कीमत करीब 150 मिलियन डॉलर है।

Customized Boeing 747-400

02

इस प्लेन को सऊदी अरब के प्रिंस अल-वलीद बिन तलाल ने सन 2000 के शुरुआती दिनों में ख़रीदा था. 14 आदमियों का भर ढोने की क्षमता रखने वाले इस प्लेन के बीचो-बीच एक सिंहासन भी है, जो इसकी शान-ओ-शौकत का प्रतीक है. इसकी कीमत करीब 220 मिलियन डॉलर है।

E-2D Advanced Hawkeye

03

US नेवी के बेड़े में शामिल ये जहाज अमेरिका की सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त बनाने का काम करता है. APY-9 रडार और एडवांस्ड कम्युनिकेशन और एडवांस्ड स्कैनिंग टेक्नोलॉजी से सुसज्जित ये जहाज खास मिशन पर इस्तेमाल किया जाता है. इसकी कीमत के बारे ठीक-ठीक अंदाज़ा लगाना मुश्किल है, पर मीडिया में इसकी कीमत 232 मिलियन डॉलर बताई जाती है ।

Customized Boeing 747-430

04

233 मिलियन डॉलर की कीमत वाले इस जहाज की असली कीमत 100 मिलियन डॉलर है. Brunei के सुल्तान ने इसे अपने हिसाब से ढालने के लिए इस पर 133 मिलियन डॉलर खर्च किये. इस जहाज़ में सुल्तान का पर्सनल लिविंग रूम होने के साथ ही इसका गोल्ड से बना इंटीरियर है।

P-8A Poseidon

05

290 मिलियन डॉलर की कीमत वाला ये जहाज न सिर्फ़ अमेरिका की स्पेस सिक्योरिटी को मजबूत करता है, बल्कि एक सर्विलांस एयरक्राफ्ट की तरह भी काम करता है।

C-17A Globemaster III

06

US एयरफ़ोर्स के बेड़े में शामिल C-17 A का नाम दुनिया के सबसे बड़े एयरक्राफ्ट के रूप में पहचाना जाता है, जिसका इस्तेमाल मिलिट्री एयरलिफ्ट मिशन के साथ-साथ कार्गो जहाज के रूप में करती है।

F-22 Raptor

07

दुनिया के बेहतरीन लड़ाकू विमानों में गिना जाने वाले F-22 Raptor विमानों में सिंगल सीट और डबल इंजन है, जो इसकी क्षमता को दूसरे लड़ाकू जहाजों से अलग बनाते हैं. तेजी से ऊंचाई पर उड़ने के साथ ही ये हवा में दुश्मनों की मिसाइल को तबाह करने की काबिलियत रखता है. इसकी कीमत 350 मिलियन डॉलर है।

 

नए अपडेट पाने के लिए फेसबुक पेज ज़रूर Like करें !

Loading...
loading...